Fire Brigade ki car Red Colour Me kyu Hoti hai

Fire Brigade ki car Red Colour Me kyu Hoti hai


Fire Brigade ki car Red Colour Me kyu Hoti hai


Delhi. कई बार आपके दिमाग में एक सवाल कौंधता होगा कि तेजी से सॉयरन बजाते हुए सड़क से गुजरती हुई फायर बिग्रेड की गाड़ी का रंग लाल क्यों होता hai। आखिरकार, हम आपको बताने जा रहे फायर बिग्रेड की गाड़ी का रंग लाल होने की वजह। बता दें कि हमारे जीवन में कलर्स का अत्याधिक महत्व hai।

यह भी पढ़े: ASHMAAN SE BIJILI JAMEEN PER HI KYU GIRTI HAI

कुछ इतिहासकारों व एक्सपर्ट का मानना है कि फायर बिग्रेड की गाड़ियों को लाल रंग रखने की वजह से पुरानी गाड़ियों का रंग भी hai। 19वीं सदी के दौरान दुनिया में जब कारों का उत्पादन हुआ तो उनका रंग black और red रखा गया। काफी लोगों को काले रंग की कार पंसद आई। उसकी वजह यह भी सामने आई थी कि black रंग सस्ता और टिकाउ होता था। वहीं, लाल रंग एक अलग पहचान भी एक वजह hai।



जेम्स डी वेल्स ने 2004 में अपने एक शोध में लिखा था कि जिन वाहनों का प्रयोग खास मकसद के लिए किया जाता hai, उनका रंग भी अलग होना चाहिए। ताकि लोग उसे दूर से पहचान लें और दूर से दिखाई देे जाए। वहीं एक अन्य शोध में 1965 में लंदन के लांस्चर collage of technology के एक रिसर्चसर ने कहा था ki yelpow रंग को आसानी से देखा जा सकता hai।

Fire Brigade ki car Red Colour Me kyu Hoti hai


उन्होंंने रिपोर्ट में कहा hai कि पीले रंग को थोड़ा लाइम रंग का यूज किया जाए तोे वह night में आसानी से दिखाई देता hai। यही वजह hai कि लंदन में फायर बिग्रेड की गाड़ियों का रंग yellow होता है। रोड पर आसानी से दिखाई देने की वजह से फायर बिग्रेड का रंग red colour का रख गया hai।

अगर आप कोई artical पसंद आया हो तो हमें कमेंट बॉक्स में Comment करें

More rochak jankari-

MEGHALAYA EK KHOOBSURAT RAJYA-10 ROCHAK TATHYA

Aansuon ke bare me important facts by Gyanpointweb

DUNIYA ME 5 LAILAJ BIMARIYA - 5 ROG JINKE ILAJ ABHI TAK NAHI MILE

DUNIYA ME SABSE SASTA INTERNET DENE WALE 10 DESH

WHATSAPP TOP LATEST TRICK 2019 BY GYANPOINTWEB

Tags-फायर ब्रिगेड इन हिंदी
,
फायर ब्रिगेड number
,
फायर ब्रिगेड कोर्स
,
फायर ब्रिगेड भरती
,
फायर ब्रिगेड no
,
फायर ब्रिगेड नंबर


    

Post a Comment

0 Comments