MEGHALAYA EK KHOOBSURAT RAJYA-10 ROCHAK TATHYA

MEGHALAYA EK KHOOBSURAT RAJYA-10 ROCHAK TATHYA 

MEGHALAYA EK KHOOBSURAT RAJYA-10 ROCHAK TAHTHYA


MEGHALAYA जिसके नाम में ही HAI. ख़ासियत तो सोचिए कैसा होगा यह राज्य क्योंकि जितना खूबसूरत यह राज्य HAI. उतना ही खूबसूरत HAI. इसका नाम भी, मेघ और आलय शब्द मिलकर बना HAI. MEGHALAYA जिसका मतलब HAI. बादलों का घर, भरत के उत्तर-पूर्व में बसे इस शानदार राज्य को इसकी खूबसूरती के कारण इसे पूर्व का स्कॉटलैंड कहा गया HAI..



MEGHALAYA की राजधानी शिलांग पहाड़ियों पर बसा एक बेहद खूबसूरत शहर HAI.. हरे भरे पहाड़, खूबसूरत झरने, झीलें से भरे इस शहर में आपको हर वह प्राकृतिक नज़ारा देखने को मिल जाएगा जिसकी आप कल्पना करते HAI.,. मानसून के दौरान जब यहाँ बारिश होती HAI. तो पूरे शहर की खूबसूरती और बढ़ जाती HAI..

बता दें कि यहां का मावसिनराम विश्व का सर्वाधिक वर्षा वाला स्थान HAI.. MEGHALAYA में आप सिर्फ करीब से बादलों की यात्रा ही नहीं करते बल्कि यहाँ की हरी-भरी वादियों में अपने फ़ुरसत के लम्हों को यादगार भी बनाते HAI.,. यहां मार्च से जून तक मौसम सुहावना रहता HAI. लेकिन बरसात के दिनों में घूमने का अपना ही मजा HAI..

MEGHALAYA में रहने वाले लोग साधारण भले ही हो लेकिन मेहमान नवाजी मे सबसे आगे HAI.,. क्या आप जानते HAI., यहाँ पुरुषों को शादी के बाद अपनी पत्नियों के घरों में जाना पड़ता HAI. और बच्चों को उनकी माँ का उपनाम दिया जाता HAI..

अगर आप कभी MEGHALAYA घूमने जा रहे हो तो यहां का मावल्यान्नॉंग गांव देखना ना भूलिए क्योंकि यह भारत का ही नहीं बल्कि पूरे एशिया का सबसे स्वच्छ गांव HAI.. इस गांव की सबसे खास बात यह HAI. कि यहां हर कोई स्वच्छता को लेकर सजग HAI. और अगर रास्ते में कोई भी कूड़ा पड़ा रहता HAI. तो लोग उसे कूड़ेदान में डाल देते HAI.,. यह गाँव साफ सफाई के साथ-साथ गांव शिक्षा के मामले में भी काफी आगे HAI.. यहाँ कि साक्षरता दर 100 प्रतिशत HAI..

पर्यटन यहाँ की अर्थव्यवस्था का एक बहुत अहम हिस्सा HAI.. MEGHALAYA में कई तरह की भाषाएं बोली जाती HAI.,, अंग्रेजी यहां की आधिकारिक भाषा HAI..

Read more rochak jaankari (ये भी पढ़े )-

ASHMAAN SE BIJILI JAMEEN PER HI KYU GIRTI HAI

Aansuon ke bare me important facts by Gyanpointweb

BOOBS SE JUDE ROCHAK POINT JO HAR LADAKEE KE LIE JAANANA HAI JAROOREE HAI

DUNIYA ME 5 LAILAJ BIMARIYA - 5 ROG JINKE ILAJ ABHI TAK NAHI MILE

DUNIYA ME SABSE SASTA INTERNET DENE WALE 10 DESH

WHATSAPP TOP LATEST TRICK 2019 BY GYANPOINTWEB

Rojaana karen in 5 foods ka sevan, periods honge normal


TAG- facts about meghalaya state

famous facts about meghalaya

interesting facts about mizoram

facts about tripura

interesting facts about shillong

interesting facts about nagaland

facts about heritage sites of meghalaya

climate of meghalaya

Post a Comment

1 Comments