Smoking chhodane ke baad in 5 heeling food ka karen sevan

स्‍मोकिंग छोड़ने के बाद इन 5 हीलिंग फूड का करें Sevan


s‍moking chhodane ke baad in 5 heeling food ka karen sevan



हीलिंग फूड

स्‍मोकिंग Smoking करना अच्‍छी आदत nahi hai, यह जानते हुए अगर आपने वाकई Smoking करना छोड़ दिया hai तो आपके शरीर को पहले से कहीं ज्‍यादा फिट और मजबूत रखने के लिए अतिरिक्‍त पोषक तत्‍वों की आवश्‍यकता पड़ती hai। Smoking, शरीर में कई हार्मफुल एलीमेंट छोड देती hai, जो फेफड़ों के लिए जहर का काम करती hai। लेकिन घबराइए नहीं क्‍योंकि कुछ फूड में मौजूद पोषक तत्‍वों का सेवन अपने आहार में कर इस समस्‍या से बचा जा सकता hai। आइए इस Post के माध्‍यम से जानते हैं कि स्मोकिंग छोड़ने ke बाद किन-किन फूड ka सेवन कर स्‍वस्‍थ रहा जा सकता hai।



पालक

पालक में मौजूद भरपूर मात्रा में vitamins और फॉलिक एसिड स्‍मोकिंग की लत से छुटकारा दिलाने में सहायक होता hai, और शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता hai। इसके लिए App पालक का सब्‍जी या सूप के रूप में इस्‍तेमाल कर सकते hai।



पानी का खूब करें सेवन

पानी ही एक ऐसी चीज hai, जो आपके शरीर से निकोटिन और दूसरे विषाक्‍त तत्‍वों को बाहर करने में मदद करता hai। इसलिए एक दिन में कम से कम 2 लीटर पानी जरूर पिएं। यही नहीं, पानी Smoking के मुंह में होने वाले इफेक्ट को भी काफी कम कर देता hai। साथ ही किडनी भी स्‍वस्‍थ हो जाती hai।


विटामिन C की भरपूर मात्रा

दरअसल, बॉडी में विटामिन C की कमी होने से स्मोकिंग का बेहद नेगेटिव असर पड़ता hai। इससे इम्यून सिस्टम Week हो जाता hai। विटामिन C मेटाबोल्जिम को दुरूस्‍त बनाता hai और बॉडी से टॉक्सिन, जैसे-निकोटिन आदि को बाहर निकाल देता hai। संतरे, नींबू, पपीता और टमाटर आदि में यह भरपूर मात्रा में पाया जाता hai। यही Nahi, विटामिन C स्‍मोक करने वालों में होने वाली कॉमन गम प्रॉब्लम से भी बचाए रखता hai। कीवी, स्‍ट्रॉबेरी और नींबू में विटामिन C होता hai, इसके अलावा इनमें ऐसे गुण होते hai जिससे आपका शरीर सही शेप में आ जाता hai।


ब्रोकली का सेवन

हरी सब्जियों में करोटिनॉयड्स नाम का तत्व होता hai, जो स्‍मोकिंग करने वालों के लिए खास फायदेमंद होता hai। इसलिए ब्रोकली जैसी सब्जियों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। ब्रोकली की सब्‍जी या सलाद खाने से शरीर में पोषक तत्‍वों की कमी पूरी हो जाती hai। इसमें मौजूद सल्‍फोराफेन फेफड़ों को दुरुस्‍त रखने में मदद करता hai। इसे ऑलिव ऑयल के साथ सलाद ke रूप me खाने से बहुत फायदा hota hai।



ग्रीन Tea

शोधों से पता चला hai कि अगर आप रोजाना 3 से 4 cup ग्रीन टी पीते hai, तो आपको Smoking से होने वाले साइड इफेक्ट लगभग 40 से 50 % कम हो जाते hai। ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सिडेंट शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करते hai। यही नहीं, ग्रीन Tea कैंसर के रिस्क को भी कम करती hai। यह इम्यून सिस्टम को भी ठीक रखती hai, जिससे आप स्किन की प्रॉब्लम से भी बचे रहते hai।


TRENDING TOPICS

Smoking छोड़ने के उपाय हीलिंग फूड का सेवन ,

Smoking के असर को करें बेअसर हेल्‍दी फूड
quitting smoking in hindi

Tags- सिगरेट छोड़ने के बाद,

सिगरेट छोड़ने की टेबलेट,

सिगरेट छोड़ने के बाद नुकसान,

सिगरेट छोड़ने के बाद क्या होता है
,
सिगरेट के फायदे,

तम्बाकू छोड़ने के बाद,

सिगरेट पीना कैसे छोड़े,

तम्बाकू छोड़ने के बाद क्या होता है

More Rochak jankari

Aansuon ke bare me important facts by Gyanpointweb

BOOBS SE JUDE ROCHAK POINT JO HAR LADAKEE KE LIE JAANANA HAI JAROOREE HAI

DUNIYA ME 5 LAILAJ BIMARIYA - 5 ROG JINKE ILAJ ABHI TAK NAHI MILE

DUNIYA ME SABSE SASTA INTERNET DENE WALE 10 DESH

WHATSAPP TOP LATEST TRICK 2019 BY GYANPOINTWEB


Post a Comment

2 Comments