Rojaana karen in 5 foods ka sevan, periods honge normal

Rojaana karen in 5 foods ka sevan, periods honge normal

रोजाना करें इन 5 फूड्स का सेवन, पीरियड्स होंगे नॉर्मल

रोजाना करें इन 5 फूड्स का सेवन,Periods होंगे Normal


बदलती जीवनशैली और गलत खान-पान के कारण अक्‍सर महिलाओं ko पीरियड्स periods से जुड़ी समस्‍याएं होने लगती hai। अनियमित पीरियड्स periods में महिला के पीरियड्स periods एक या दो महीने में केवल एक बार या एक महीने में दो-तीन बार होने लगते hai। इस समस्‍या से भविष्‍य में कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍या हो सकती hai। लेकिन महिलाएं अक्‍सर अनियमित पीरियड्स periods को अनदेखा कर देती hai। लेकिन इस समस्‍या से बचने के उपाय करने chahiye। और हो सके तो प्राकृतिक इलाज ही करवाना chahiye। आज हम आपको ऐसे कुछ फूड्स के बारे में बताएंगे, जिनको खाने से पीरियड्स periods से जुड़ी हर तरह की परेशानी दूर होगी और आपके पीरियड्स periods नॉर्मल होंगे। 

अजवाइन

अजवाइन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स पेल्विक एरिया के blood सर्कुलेशन बढ़ाते hai। periods नॉर्मल normal करने के लिए थोड़ी सी अजवाइन को कुछ समय के लिए Pani में भिगोकर रख दें। अब इसके Pani को पी लें।

पपीता

पपीते में मौजूद पेपन नामक तत्‍व एस्ट्रोजन हॉर्मोन लेवल को बढ़ाते hai, जिससे periods नॉर्मल normal हो जाते hai। इसलिए रोजाना पपीता खाएं या फिर इसके शेक बना कर पीएं। या कुछ महीनों के लिए नियमित रूप से कच्‍चे पपीते के रस का सेवन करें। लेकिन इस उपाय को periods के दौरान न करें।

अदरक

अदरक की तासीर गर्म होती hai, जिससे शरीर का मेटाबॉलिज्म तेज होता hai साथ ही periods नॉर्मल हो जाते hai। यह periods को बढ़ावा देने वाले वाला और periods में देरी या अल्‍प समय की समस्‍या ko दूर करने के लिए बहुत अच्‍छा होता hai। इसलिए अदरक को शहद के साथ खाएं। या आधा कप में थोड़ी सी अदरक मिलाकर 5-7 मिनट के लिए उबाल लें। फिर इसमें थोड़ा सा शहद मिलाये। भोजन के बाद इसका मिश्रण का दिन में 3 बार सेवन करें।

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज में मौजूद जिंक टेस्टेस्टेरॉन हॉर्मोन लेवल को बढ़ाते hai, जिससे periods नियमित हो जाते hai। इसलिए रोजाना दिन में 3 बार कद्दू के बीज का आधा चम्मच खाएं।

काले तिल

काले तिल तासीर काफी गर्म होती hai, जो पोल्विक एरिया में ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाने का काम करती hai। रोजाना सुबह 1 चम्मच काले तिल खाएं। हार्मोंन संतुलन में मदद करके तिल के बीज periods को विनियमित करने में बहुत उपयोगी होते hai। लिगनेन से भरपूर होने के कारण यह अधिक हार्मोंन ko बांधने में मदद करता hai। इसके अलावा इसमें आवश्‍यक फैटी भी होते hai जो हार्मोन के उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करते hai।

Tags- normal period flow
,
how many days is a normal period last
,
is my period normal quiz
,
heavy periods
,
menstrual cycle
,
irregular periods
,
11 day period and still bleeding
,
10 day period light bleeding
,
how to get regular periods naturally
,
foods to bring on period
,
how to get periods immediately if delayed
,
irregular periods treatment
,
cure for delayed periods
,
what to eat if periods are not coming
,
how to get periods in one hour
,
food for early periods



More Rochak jankari

Aansuon ke bare me important facts by Gyanpointweb

BOOBS SE JUDE ROCHAK POINT JO HAR LADAKEE KE LIE JAANANA HAI JAROOREE HAI

DUNIYA ME 5 LAILAJ BIMARIYA - 5 ROG JINKE ILAJ ABHI TAK NAHI MILE

DUNIYA ME SABSE SASTA INTERNET DENE WALE 10 DESH

WHATSAPP TOP LATEST TRICK 2019 BY GYANPOINTWEB

Post a Comment

1 Comments